IND vs ENG: भारत ने 5 रन से इंग्लैंड को हराया, आशीष नेहरा ने लिए 3 विकेट

560
नागपुर। आशीष नेहरा और जसप्रीत बुमराह की शानदार बॉलिंग की मदद से टी-20 सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने इंग्लैंड को 5 रन से हरा दिया। 145 रन के टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 20 ओवरों में 139/6 रन ही बना सकी। भारत ने 20 ओवर में 144/8 रन बनाए थे। इंडियन बॉलर्स ने मैच में शानदार बॉलिंग की और आखिरी 5 ओवरों में केवल 35 रन देकर मैच जीत लिया। इंग्लैंड की इनिंग के दौरान चौथा ओवर मेहमान टीम के लिए बहुत भारी पड़ा। आशीष नेहरा के इस ओवर में इंग्लैंड ने लगातार दो बॉल पर दोनों ओपनर्स के विकेट खो दिए। नेहरा के इस ओवर की पहली बॉल पर सेम बिलिंग्स (12) ने एक ऊंचा शॉट खेला, जिसे जसप्रीत बुमराह ने कैच कर लिया।
– इसी ओवर की दूसरी बॉल पर दूसरे ओपनर जेसन रॉय (10) को सुरेश रैना ने कैच कर लिया। इंग्लैंड को तीसरा झटका 10.1 ओवर में अमित मिश्रा ने दिया। मोर्गन (17) को मिश्रा की बॉल पर पंड्या ने कैच कर लिया। मोर्गन को आउट करते ही अमित मिश्रा ने टी-20 मैचों में अपने 200 विकेट पूरे कर लिए। एक बॉल बाद ही अमित मिश्रा ने नए बैट्समैन बेन स्टोक्स को भी आउट कर दिया, लेकिन वो नो बॉल निकली। आशीष नेहरा ने ही इंग्लैंड का चौथा विकेट भी लिया। 16.5 ओवर में उन्होंने बेन स्टोक्स (38) को lbw कर दिया। आउट होने से पहले स्टोक्स ने चौथे विकेट के लिए जो रूट के साथ मिलकर 40 बॉल पर 56 रन की पार्टनरशिप की। टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए मेजबान टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 144 रन बनाए। भारत की ओर से लोकेश राहुल (71 रन) और मनीष पांडे (30) हाइएस्ट स्कोरर रहे। इन दोनों अलावा कोई बैट्समैन अच्छे रन नहीं बना पाया। भारत के 5 विकेट आखिरी तीन ओवर में गिरे। वहीं इनमें से भी चार विकेट तो केवल 8 बॉल के अंदर गिरे। इस दौरान पांडे, पंड्या, मिश्रा और धोनी आउट हुए। आखिरी तीन ओवर में भारतीय बैट्समैन केवल 20 रन ही बना सके। इंग्लैंड के लिए क्रिस जॉर्डन ने 3 विकेट झटके। भारत को पहला झटका 4.1 ओवर में 30 के स्कोर पर कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा। क्रिस जॉर्डन की बॉल पर विराट (21) ने एक खराब शॉट खेला, जिसे लियाम डॉसन ने कैच कर लिया। दूसरा विकेट सुरेश रैना (7) का रहा। उन्हें आदिल राशिद की बॉल पर जॉर्डन ने कैच कर लिया। इस वक्त भारत का स्कोर 7.4 ओवर में 56/2 रन था। युवराज सिंह (4) आउट होने वाले तीसरे प्लेयर रहे। 10.3 ओवर में मोइन की बॉल पर वे lbw आउट हो गए। चौथा विकेट लोकेश राहुल का रहा। वे 71 रन के निजी स्कोर पर क्रिस जॉर्डन की बॉल पर बेन स्टोक्स को कैच दे बैठे। आउट होने से पहले लोकेश ने मनीष पांडे के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 41 बॉल पर 56 रन जोड़े। पांचवां विकेट मनीष पांडे (30) का रहा। वे 18.5 ओवर में टिमाल मिल्स की बॉल पर बोल्ड हो गए। पिछले कई मैचों से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे लोकेश ने इस मैच में शानदार फिफ्टी लगाई। लोकेश इस मैच में 47 बॉल पर 71 रन बनाकर आउट हुए। अपनी इनिंग में उन्होंने 6 चौके और दो सिक्स लगाए। इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में ये किसी भी भारतीय बैट्समैन का सबसे बड़ा स्कोर है। ये उनके टी-20 करियर की पहली फिफ्टी रही। उन्होंने अपने 50 रन केवल 32 बॉल पर पूरे किए थे। लोकेश ने ये रन बेहद दबाव के बीच बनाए। क्योंकि एक तरफ भारत के विकेट गिर रहे थे, और दूसरी तरफ उन्होंने ये इनिंग खेली। पहले मैच में मिली हार के बाद टीम इंडिया ने इस मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया। इस मैच में परवेज रसूल की जगह अमित मिश्रा को टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। इंग्लैंड ने भी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया। लियान प्लंकेट की जगह पर स्पिनर लियान डॉसन को शामिल किया गया। कानपुर में हुआ पहला टी-20 मैच इंग्लैंड ने 7 विकेट से जीत लिया था। जिसके बाद सीरीज में अपनी उम्मीद बचाए रखने के लिए भारत को दूसरा मैच जीतना ही होगा।
भारत के खिलाफ है ग्राउंड रिकॉर्ड
भारत ने नागपुर के इस ग्राउंड पर अबतक दो मैच खेले हैं और दोनों में ही उसे हार मिली है। दिसंबर 2009 में श्रीलंका ने भारत को 29 रन से हराया था, तो वहीं मार्च 2016 में न्यूजीलैंड ने 47 रन से मैच जीता था। इस ग्राउंड पर भारत ने अपना आखिरी मैच श्रीलंका से दिसंबर 2009 में खेला था। नागपुर के इस ग्राउंड पर अबतक कुल 10 टी-20 मैच हुए हैं, जिसमें से 7 मैचों में पहले खेलने वाली टीम की जीत हुई है।