कोर्ट ने मंजूर की सीबीआई की अर्जी सहीराम व सोहनलाल को इन्द्रा से करवाया रूबरू

0
205

9 जून को भी करवाएंगें दोनो आरोपियों को इंद्रा से रूबरू, जेल अधिकारी की कस्टडी में जाएंगे सीबीआई कार्यालय
सोहनलाल व सहीराम को प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार कर आमने-सामने इंद्रा से हुई पूछताछ
जोधपुर। बहुचर्चित एएनएम भंवरी देवी अपहरण और हत्याकांड की मुख्य सूत्रधार इंद्रा विश्नोई से इस मामले के अन्य आरोपी सोहनलाल विश्नोई व पूर्व उप जिला प्रमुख सहीराम विश्नोई के सामने पूछताछ होगी। सीबीआई ने इसके लिए कोर्ट से अनुमति चाही थी जिसे मंजूर कर लिया गया है।
भंवरी मामले के अन्य आरोपियों और इंद्रा की आमने-सामने पूछताछ का रास्ता बुधवार को खुल गया। इसके लिए अनुसूचित जाति जनजाति अदालत में सीबीआई की ओर से एक प्रार्थना पेश किया गया था जिसमें आरोपी सोहनलाल व सहीराम को प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार कर इंद्रा विश्नोई से आमने-सामने पूछताछ के लिए अनुमति मांगी गई है। हालांकि इस पर इन्द्रा के अधिवक्ताओं ने एतराज व विरोध जताया था। प्रार्थना पत्र पर सीबीआई के विशेष लोक अभियोजक एजाज अहमद ने बहस की जिसके बाद बुधवार तक आदेश सुरक्षित रखा गया था। बुधवार को कोर्ट ने अपने आदेश में इस प्रार्थना पत्र को मंजूर करते हुए सीबीआई को सोहनलाल व सहीराम जेल से प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार करने की मंजूरी दे दी।
उल्लेखनीय है कि भंवरी हत्याकांड की साजिश रचने की शुरुआत इंद्रा के घर पर ही हुई थी। इसमें सोहन और सहीराम भी शामिल थे। इंद्रा के घर पर सोहन और सहीराम की मुलाकातें हुई थी। इस दौरान इन्होंने भंवरी के घर से सीडी चुराने, भंवरी द्वारा मलखानसिंह को ब्लैकमेल किए जाने को लेकर चर्चा की थी। इन्हीं मीटिंग में भंवरी को ठिकाने लगाने और इससे पहले महीपाल मदेरणा को इसमें शामिल करने तक की साजिश को अंजाम तक पहुंचाने तक की प्लानिंग की थी। सीबीआई इन सभी कडिय़ों की दुबारा पुष्टि करने का प्रयास करेगी।
इंद्रा विश्नोई सात दिन के सीबीआई रिमांड पर है। पूछताछ में इंद्रा अलग-अलग बयान दे रही है। सीबीआई यह मान चुकी है कि अपहरण व हत्या की साजिश में इंद्रा की सक्रिय भूमिका रही है, लेकिन वह इनकार कर रही है जबकि जेल में बंद मलखान सिंह विश्नोई के ममेरे भाई ठेकेदार सोहनलाल विश्नोई व बर्खास्त मंत्री महिपाल मदेरणा के खास पूर्व उप जिला प्रमुख सहीराम विश्नोई पांच वर्ष पहले ही इन्द्रा की पोल खोल चुके हैं।
अन्य सारे आरोपी कोर्ट में पेश
भंवरी मामले के सारे आरोपियों को बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच कोर्ट में पेश किया गया। बुधवार को मामले के मुख्य आरोपी पूर्व विधायक मलखान सिंह विश्नोई को भी अजमेर जेल से लाकर कोर्ट में पेश किया गया। इस दौरान उन्होंने कोर्ट परिसर में काफी दबंगई दिखाई। गाड़ी से उतरते ही उन्होंने मीडियाकर्मी को धक्का मार दिया। पूर्व विधायक के चेहरे पर आज भी वही रुआब देखने को मिला जो इन आरोपों से पहले हुआ करता था।
वहीं पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा अब दो कदम भरने को दूसरों पर मोहताज है। जेल में बंद महिपाल अब कमर दर्द से पीडि़त है। वे अब चंद कदम चलने के लिए दूसरों पर निर्भर है। आज कोर्ट में पेश किए जाने के दौरान पुलिस बस से सबसे अंत में महिपाल को पुलिस ने सहारा देकर नीचे उतार व्हील चेयर पर बैठाया। निस्तेज मदेरणा गर्दन झुकाए व्हील चेयर पर बैठे रहे। इंद्रा की गिरफ्तारी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने इतना ही कहा कि मामला कोर्ट में विचाराधीन है। ऐसे में वे कोई टिप्पणी नहीं कर सकते है। पूर्व में महिपाल को कोर्ट लाए जाने के दौरान उनकी बेटी दिव्या उनसे मिलने आती थी, लेकिन अब उसने भी आना बंद कर दिया। कभी उनके समर्थकों का कोर्ट में लगने वाला जमावड़ा भी अब नहीं लगता। धीरे-धीरे उनसे मिलने आने वाले लोग भी कम होते गए। अब वे पूरी तरह अकेले और शांत नजर आते है।

LEAVE A REPLY