तीन दिवसीय किताबो- द ब्लूसिटी चिल्ड्रन्स लिटरेचर फेस्टिवल शुरू

117

जोधपुर। जोधपुर।

डेजर्ट लीफ फाउंडेशन की ओर से तीन दिवसीय किताबो- द ब्लूसिटी चिल्ड्रन्स लिटरेचर फेस्टिवल शिकारगढ़ स्थित विद्याश्रम पब्लिक स्कूल में बुधवार से शुरू हो गया। फेस्टिवल के प्रथम सत्र में हास्य कवि अशोक चक्रधर ने अपनी हास्य कविताओं के माध्यम से रंग जमाया। चक्रधर ने अपने काव्य के माध्यम से कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों को गुदगुदाने के साथ ही ज्ञानवर्धक बातें भी बताई।

फेस्टिवल कॉर्डिनेटर ईरा सिसोदिया ने बताया कि प्रथम सत्र में मंच पर मुख्य अतिथि पूर्व सांसद गजसिंह, उनकी पत्नी हेमलता राजे, प्रीति राठी और विनय कुमार जैन आदि के मुख्य आतिथ्य में फेस्टिवल की शुरुआत हुई। इस दौरान हास्य कवि अशोक चक्रधर ने झंडा ऊंचा रहे हमारा कविता सुनाई तो हर कोई देशभक्ति के रंग में डूब गया। किताबो के आगाज के साथ ही यहां साठ से अधिक सत्र आयोजित किए जा रहे है।

हर सत्र किसी न किसी रूप में नॅालेज, आर्ट और एन्जॉयमेंट का भरपूर खजाना है। फाउंडेशन के ट्रस्टी विकास बालिया और फेस्टिवल डायरेक्टर इरा सिसोदिया ने बताया कि इस यहां विभिन्न एजुकेशन प्रोग्राम के साथ फन, एंटरटेनमेंट, स्टोरी टेलिंग, पपेट शो, लेखन, लोक कला, फिल्म प्रोडक्शन, कार्टून फिल्म, क्लासिकल म्यूजिक और आर्ट एंड क्राफ्ट के देश भर में जाने-माने 75 से ज्यादा एक्सपर्ट बच्चों के लिए सेशन लेने के लिए आ रहे है।

कुछ सेशन एक्सटेंपोर आर्ट पर भी आधारित है। फेस्टिवल में गीत, संगीत, किस्से,कहानियां, रोचक, मनोरंजक और ज्ञानवृद्धक बातें, बच्चों की फिल्में, बच्चों के लेखक और सबकुछ बच्चों के लिए है। सेशन लेने वालों में एक्टर-राइटर लवलीन मिश्रा के साथ मधु मेहता, एम हसन, तृप्ति श्रीकांत, नेहा सिंह, माधवी व प्रसाद गडकरी, कर्नाटक म्यूजिक एक्सपर्ट सुधा रघुरमन, डॉक्यूमेंट्री फिल्म मेकर समीना मिश्रा, थियेटर आर्टिस्ट व आईआईटी से पढ़े विक्रम श्रीधर, डॉ. स्वाति स्वरा लोढ़ा, जानकी सबेश, फिल्म मेकर बरनाली राय शुक्ला सहित कई एक्सपर्ट शामिल हो रहे है।

Picture Source : Google