21 जनवरी को साल 2019 का पूर्ण चंद्रग्रहण लगने जा रहा है, मौसम में होगा भारी परिवर्तन

246

21 जनवरी को साल 2019 का पूर्ण चंद्रग्रहण लगने जा रहा है। इसे खगोलशास्त्र में ब्लड मून कहते हैं। इस दौरान चंद्रमा गहरे भूरे रंग का दिखाई देता है। बता दें कि इस बार चंद्रग्रहण समूचे उत्तर और दक्षिण अमेरिका में, यूरोप में, अफ्रीका और मध्य पूर्व के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा। इसकी समयावधि सुबह 09:03:54 से 12:20:39 तक बजे तक बताई जा रही है।

बता दें कि इससे पहले 27 और 28 जुलाई 2019 की रात को सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण देखने को मिला था। लोगों में सदी का सबसे लंबे चंद्र ग्रहण देखना को लेकर काफी उत्साह दिखा। इसे सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण बताया गया था। वैज्ञानिकों के मुताबिक 9 जून 2123 को ही ऐसा चंद्रग्रहण देखने को मिलेगा। बहरहाल जानते हैं इस साल 2019में 21 जनवरी को पड़ने वाले चंद्रग्रहण का देश के मौसम पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है-

इस चंद्रग्रहण का भारत के मौसम पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। माघ महीने के दौरान पड़ने वाले चंद्रग्रहण से देश भर में एक बार फिर से ठंड बढ़ने की उम्मीदें हैं। केवल ठंड ही नहीं, ओलावृष्टि और कुछ देश के कुछ हिस्सों में बर्फबारी भी देखने को मिल सकती है। इसके अलावा यूरोप और उत्तरी अमेरिका में भी भारी ठंड पड़ने की संभावना है। ग्रहण के प्रभाव के कारण 21 जनवरी से 5 फरवरी के बीच उत्तर और मध्य भारत में कई स्थानों पर बारिश और बर्फबारी हो सकती है।